शुभ कार्यों के आरम्भ में गाये जानेवाले मंगलाचरण या शांतिपाठ से सुस्पष्ट होता है कि मनुष्यमात्र सुखप्राप्ति और दुःख-निवृत्ति के लिए सदा प्रयत्नशील है । दुःख तीन प्रकार के होते हैं और शांतिपाठ का उद्देश्य इन तीनों प्रकार के दुःखों से मुक्त होने का है । इसीसे शांतिपाठ के अंत में ‘ॐ’ के बाद ‘शांति’ का उच्चारण तीन बार किया जाता है ।
पूज्य बापूजी के सत्संग-वचनामृत में आता है : ‘‘शांतिपाठ के अंत में बोलते हैं - ॐ शान्तिः शान्तिः शान्तिः । ‘शांति’ 5 बार भी नहीं बोलते हैं, 2 बार भी नहीं बोलते, 3 बार बोलते हैं । 3 प्रकार की अशांति होती है : आधिभौतिक, आधिदैविक व आध्यात्मिक ।
गाड़ी में जाना है, गाड़ी नहीं मिल रही है - बड़ी तकलीफ है अथवा व्यक्तिगत या पारिवारिक कुछ समस्या आ गयी है जैसे - शरीर में रोग हो, हार-जीत हो, नौकरी-धंधा नहीं है, खूब भूख लगी है और रोटी नहीं है... - यह आधिभौतिक अशांति है । कुछ आँधी-तूफान आ गया, बिनजरूरी बरसात हो गयी, अकाल, अतिवृष्टि, प्राकृतिक उथल-पुथल... यह आधिदैविक अशांति है । मानसिक अशांति, उद्वेग, विकार, दुःख-चिंता आदि आध्यात्मिक अशांति है ।
शांतिपाठ के अंत में ‘ॐ’ के बाद पहला ‘शांति’ शब्द आधिभौतिक शांति के लिए, दूसरा ‘शांति’ शब्द आधिदैविक शांति के लिए और तीसरा ‘शांति’ आध्यात्मिक शांति के लिए बोला जाता है ।
ये 3 शांतियाँ तो आती-जाती रहती हैं, सारी जिंदगी खप जाती है लेकिन एक बार भगवत्कृपा से परम शांति मिल जाय तो ये 3 प्रकार की शांतियाँ आयें-जायें, तुम्हारे को कोई फर्क नहीं पड़ेगा, भगवत्शांति इतनी ऊँचाइयों पर ले जाती है ।
यजुर्वेद (अध्याय 36, मंत्र 17) में प्रार्थना है :
ॐ द्यौः शान्तिरन्तरिक्ष्ँ शान्तिः पृथिवी शान्तिरापः शान्तिरोषधयः शान्तिः ।
वनस्पतयः शान्तिर्विश्वे देवाः शान्तिर्ब्रह्म शान्तिः सर्वँ् शान्तिः शान्तिरेव शान्तिः
सा मा शान्तिरेधि ।।
ॐ शान्तिः ! शान्तिः !! शान्तिः !!!
इसका अर्थ है : ‘स्वर्गलोक, अंतरिक्षलोक तथा पृथ्वीलोक शांति प्रदान करें । जल शांतिप्रदायक हो । औषधियाँ तथा वनस्पतियाँ शांतिप्रदायक हों । सभी देवगण शांति प्रदान करें । सर्वव्यापी परमात्मा सम्पूर्ण जगत में शांति स्थापित करें । सब पदार्थ शांतिप्रद हों । और यह लौकिक शांति मुझे आत्मिक शांति का प्रसाद दे । जो शांति मुझे प्राप्त हो वह सभीको प्राप्त हो ।’
तो आत्मिक शांति, परम शांति प्राप्त करें । त्रिविध ताप की निवृत्ति परम शांति से प्राप्त होती है । शांति के सिवाय जो भी प्राप्त होगा वह फँसने की चीज होगी, शांति मुक्तिदायिनी है । शांति के सिवाय जो मिलेगा वह बिछुड़ जायेगा । शांति अपना स्वरूप है । जो अपना स्वरूप है वह शाश्वत है और जो अपना स्वरूप नहीं है वह मिटनेवाला है, नश्वर है ।’’
REF: ISSUE337-JANUARY-2021