Rishi Prasad- A Spiritual Monthly Publication of Sant Sri Asharam Ji Ashram

बस, तीव्र विवेक होना चाहिए

– पूज्य संत श्री आशारामजी बापू

विवेक किसको बोलते हैं ? दो चीजें मिल गयी हों, मिश्रित हो गयी हों उनको अलग करने की कला का नाम है विवेक । परमात्मा चेतन है, जगत जड़ है और दोनों के मिश्रण से सृष्टि चलती है । सृष्टि में सुख-दुःख, लाभ-हानि, अच्छा-बुरा, जीवन-मरण - यह सब मिश्रित हो गया है । उसमें से सार-असार को, नित्य-अनित्य को, जड़ और चेतन को पृथक् समझने की कला का नाम है विवेक  ।

जगत में जितने भी दुःख हैं, क्लेश हैं, अनर्थ हैं - सबके मूल में है विवेक की कमी । विवेक की कमी के कारण ही हम जो हैं उसका हमको पता नहीं है और जो हम नहीं हैं उसको (देह, मन, बुद्धि आदि को) हम मैंमान बैठे हैं ।

सत् क्या है, असत् क्या है ? शाश्वत क्या है, नश्वर क्या है ? नित्य क्या है, अनित्य क्या है ? इसका अगर विवेक हो जाय तो नश्वर को नश्वर समझने से दुःख नहीं होगा और शाश्वत को शाश्वत मानने से उसे पाये बिना मन नहीं मानेगा ।

जैसे, मिट्टी का घड़ा । कच्चे घड़े में यदि पानी डालो तो वह पानी में गल जाता है लेकिन उस घड़े को आग में बराबर पकाओ तो फिर वह पक्का घड़ा पानी के गर्मी आदि दोषों को हर लेता है और उसे अमृतसम शीतल भी बना देता है । ऐसे ही सत्संग के द्वारा विवेक को जागृत किया जाता है, फिर ध्यानादि करके उसे परिपक्व किया जाता है । विवेक परिपक्व होने से संसार का व्यवहार भी शीतल हो जाता है, दोषों को हरनेवाला हो जाता है और दूसरों को भी सुख से, शीतलता से भरनेवाला हो जाता है ।

कच्चा घड़ा पानी को नहीं थाम सकता । घड़ा अग्नि में परिपक्व होता है तभी वह पानी को थाम सकता है । ऐसे ही परब्रह्म-परमात्मा के आनंद को, रस को, माधुर्य को वही थाम सकता है जिसका चित्त योगाग्नि में परिपक्व हुआ है । सुना तो है : परमात्मा अपना आत्मा है... संसार स्वप्न है... सब मरते हैं... दुःखी होने की कोई जरूरत नहीं है...फिर भी दुःखी हो रहे हैं, चिंता कर रहे हैं । क्यों ? क्योंकि चित्तरूपी घड़ा अभी ध्यानयोगरूपी अग्नि में परिपक्व नहीं हुआ है । जब यह परिपक्व होगा तभी संसार का जल उसमें शीतल होगा अर्थात् दुःख नहीं देगा ।

आप दुनिया में दो रोटी कमा के, दो बच्चे-बच्ची पैदा करके उनको पाल-पोसकर मर-मिटने के लिए नहीं आये हो अपितु सत्य-असत्य का, मिथ्या और शाश्वत का, नित्य-अनित्य का विवेक करके मुक्ति पाने के लिए आये हो । विचार करो कि मैं कौन हूँ ? जो मेराहै वह मैंनहीं । शरीर मेराहै तो मैं शरीर नहीं हूँ । मन मेराहै तो मैं मन नहीं हूँ । बुद्धि मेरीहै तो मैं बुद्धि नहीं हूँ... आखिर मैं कौन हूँ ?’ इसका विवेक करके अपने-आपको पाकर उसमें विश्रांति पाने के लिए आये हो ।

विवेक से अपने स्वरूप का बोध हो जाय और आप उसमें टिक जायें तो परिपक्व स्थिति आ जायेगी । परिपक्व स्थिति आने से आपका संसाररूपी सर्प आपको मारने योग्य अथवा जहर उगलने योग्य नहीं होगा अपितु संसाररूपी सर्प का व्यवहार भी आदर्श हो जायेगा, सुखदायी हो जायेगा । अपने लिए और दूसरों के लिए प्रेम देनेवाला हो जायेगा, माधुर्य निखारनेवाला हो जायेगा ।

विवेक तीव्र होगा तो तुच्छ चीजों में राग करके फँसने का अवसर नहीं आयेगा वरन् वैराग्य आयेगा कि इतना भोगा, आखिर कब तक ? ऐसे बन गये, फिर क्या ?’

हम दिन-रात विवेक को ढाँक के ही काम कर रहे हैं । इसलिए कर-करके मर जाते हैं फिर भी कर्तव्य का अंत नहीं होता है । पा-पाकर मर जाते हैं फिर भी पाने की वासना का अंत नहीं होता है । जान-जानकर थक जाते हैं फिर भी जानकारी का अंत नहीं होता ।

राजगृह में धन्यकुमार सुभद्रा आदि रानियों के साथ बात कर रहे थे । रानी सुभद्रा ने कहा : ‘‘मेरा भाई अब संन्यासी हो जायेगा । आचार्य धर्मघोष का प्रवचन सुनता है और प्रतिदिन एक-एक रानी से मिलता है और बोलता है कि अब मैं सदा के लिए साधु हो जाऊँगा । ऐसा करके वह 15 रानियों का त्याग कर चुका है । कुल 32 रानियाँ हैं । उसके बाद मेरा भाई संन्यासी हो जायेगा ।’’

धन्यकुमार : ‘‘तेरा भाई क्या साधु होगा, खाक !’’

सुभद्रा : ‘‘वह ऐसे थोड़े ही रानियों को छोड़ रहा है ?’’

‘‘ऐसे थोड़े ही साधु बनते हैं !’’

‘‘तो कैसे बनते हैं ?’’

धन्यकुमार ने कहा : ‘‘ऐसे बनते हैं, देख ! यह मैं साधु बना और चला । तुम्हारा भाई तो एक-एक रानी को छोड़ रहा है, अभी 17 बाकी हैं । मैं तो एक साथ मेरी आठों रानियों को छोड़ रहा हूँ ।’’

यह कहकर धन्यकुमार निकल पड़ा ।

यदि दूरदर्शिता नहीं है, तीव्र विवेक नहीं है तो साधु होना मुश्किल है । जब तीव्र विवेक आता है तो एक झटके में ही सब छूट जाता है ।

कई लोग बोलते हैं कि धीरे-धीरे छोड़ूँगा... देखूँगा... प्रयत्न करूँगा...तो उनके लिए छोड़ना मुश्किल हो जाता है । जो एक ही झटके में छोड़ देते हैं वे ही छोड़ पाते हैं । धीरे-धीरे भजन करेंगे... संसार में रहकर भजन करेंगे...तो करते रहो भजन और संसार भी भोगते रहो । फिर हो गया भजन !

विवेक होता है तो तीर लग जाता है, बात चुभ जाती है और मनुष्य लग पड़ता है ।

विवेक तीव्र होने पर तो दो शब्द सुनकर भी व्यक्ति लग जाता है, ‘कुछ भी हो जाय, ईश्वर को पाना ही है... समय नहीं गँवाना है ।

 

जो आवारा मन का होता है वही व्यर्थ बातें करता है, बेतुके तर्क देता है, बिनजरूरी सुख-सुविधाएँ खोजता रहता है । जिनको लगन लगी है वे तो बस, ईश्वर की ही बातें सुनेंगे, ईश्वर का ही ध्यान करेंगे, ईश्वर के लिए ही सत्शास्त्र पढ़ेंगे, ईश्वर के लिए ही सेवाकार्य करेंगे । विवेक नहीं है तो सुविधाएँ होते हुए भी व्यक्ति का मन भजन में नहीं लगता । जिनको तीव्र पुण्यमय विवेक होता है वे सुविधा हो तब भी और सुविधा न हो तब भी अपना काम बना लेते हैं । बस, विवेक होना चाहिए ।